Friday 8 September 2017

Tagged Under:

अजगर की तरह उड़ने वाले जानवर।

By: Secret On: 08:21
  • Share The Gag

  • एक विशाल प्राचीन उड़ने वाले सरीसर्प अजगर की तरह दिखते थे जिन्हें फिल्म "अवतार" में " ikran" नामक हवाई शिकारी के रुप में दिखाया गया है । शोधकर्ताओं ने कहा कि pterosaur जिसे अब Ikrandraco   (लैटिन में "ड्रैको" का अर्थ है ड्रैगन) कहा जाता है, पर ऐसा माना जा सकता pterosaur(ये उड़ने वाले सरीसृपों की एक श्रेणी ) उड़ने के लिए पंखों के झुंड के  पहले पीठों वाले जानवर थे।  डायनासोर के अंत में pterosaur  के विलुप्त होने से पहले ही वे सबसे बड़े जानवर थे, जो कभी पंछी थीं, जिसकी पंख 39 फीट (12 मीटर) तक थी। हालांकि डायनासोर के साथ pterosaur  रहते थे, इन उड़ाने वाले सरीसर्प (Ikrandraco) डायनासोर नहीं थे पर इन्हें डायनासोर की प्रजाति ही माना जाता है।।

    वैज्ञानिकों ने लगभग 120 मिलियन वर्ष पहले सरीसर्प के दो आंशिक कंकाल की जांच की थी, जो कि शुरुआती क्रेटासियस अवधि में था। उन्होंने इन जीवाश्मों को पूर्वोत्तर चीन के लिओनिंग प्रांत में शुष्क पहाड़ियों में की जो कि पिछले दशक में वहां पंख वाले डायनासोरों की खोज के लिए प्रसिद्ध रहा है।

    पहले जब सरीसृप जीवित था, उस क्षेत्र में जहां यह पाया गया था एक  मीठे पानी की झील थी जो गर्म जलवायु के साथ कई प्रकार के जानवरों जैसे मछली, कछुए, अन्य pterosaurs, पंख वाले डायनासोर, पक्षियों और स्तनधारियों के लिए घर हुआ करता था ।

    pterosaur लगभग 2.3 फीट (0.7 मीटर) लंबा था और इसके लगभग 4.9 फीट (1.5 मीटर) की पंख होते थे। इसकी लम्बी खोपड़ी और एक निचली जबड़े की चोटी पर एक अनोखा शिखा या हड्डी पर उभार था। Ikrandraco के जबड़े के शिखर के पीछे थोड़ा हुकुआ संरचना थी शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि इस पायदान ने मुलायम ऊतकों के लिए एक लंगर के रूप में काम किया होगा ।साथ ही यह भी सामने आया है कि Ikrandraco के पास गले की थैली थी जैसे कि पोलिकन भोजन का भंडार करने का उपयोग करता है

     शोधकर्ताओं ने कहा कि Ikrandraco को कभी-कभी पानी के ऊपर घूमते हुए और सतह के पास शिकार किया करते थे। हालांकि, Ikrandraco आधुनिक स्कीमिंग पक्षियों की तुलना में बड़ा है, इसलिए यह नियमित रूप से skimmed नहीं हो सकता है, बल्कि आमतौर पर शिकार के लिए उथले पानी में खड़ा होता था।

    0 comments:

    Post a Comment