Friday 20 April 2018

Tagged Under: ,

दुनिया के ऐसे रहस्य जिन पर से आज भी पर्दा उठना बाकी है!

By: Secret On: 18:28
  • Share The Gag
  • दुनिया के ऐसे रहस्य जिन पर से आज भी पर्दा उठना बाकी है!
    अपनी दुनिया के बारे में हम बहुत कुछ जानते हैं. जैसे, आज रात बारिश होगी या नहीं. कल धूप निकलेगी या नहीं. या, बॉलीवुड में किसका चक्कर किसके साथ चल रहा है. इतना सब कुछ जानने के बावजूद हम बहुत सी चीज़ों से अनजान हैं, या यूं कहूं कि कभी उनके बारे में जानने की कोशिश ही नहीं की. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों और चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में कई रहस्य कायम हैं.

    1. ADX Florence Prison

    ये जेल किसी नरक से कम नहीं है. एक ऐसा नरक, जिसके बारे में फेडरल सिक्योरिटी के एजेंट्स भी ये नहीं बताना चाहते कि यहां कौन-कौन से अपराधी बंद हैं. ऐसा केवल अंदाज़ा लगाया जाता है कि यहां खतरनाक से खतरनाक अपराधियों को रखा गयाहै.
    एक कमरे में एक शॉवर, टॉयलेट के अलावा एक छोटी सी टेबल, कॉक्रीट का बेड और 4 इंच की खिड़की है. यहां किसी भी अपराधी को किसी से बात करने की इजाज़त नहीं है.
    तनाव से ग्रस्त हो कर 20 वर्षों में 7 अपराधी यहां आत्महत्या कर चुके हैं.


    2. Queen Elizabeth II’s Bedroom – Buckingham Palace



    ब्रिटिश राज परिवार उन राजघरानों में से है, जिसके बारे में लोगों की उत्सुकता हमेशा बरक़रार रही है. इसी का एक हिस्सा है बकिंघम पैलेस, जिसके 2nd फ्लोर के बारे में कहा जाता है कि यहां महारानी का रूम है, जहां तक केवल ख़ूफ़िया दरवाज़े से ही पहुंचा जा सकता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दरवाज़े के बारे में जानने वाले केवल कुछ ही लोग ज़िंदा है
      3. Cicada 3301


    दुनिया के कुछ अनसुलझे रहस्यों में से एक Cicada 3301 का रहस्य आज तक कायम है. Washington Post के अनुसार उन्होंने एक सन्देश द्वारा लोगों को उनसे जुड़ने की अपील की थी.
    ये अपने यहां लोगों को काम पर रखने से पहले एक गुत्थी को सुलझाने के लिए देते हैं.
    इस गुत्थी को सुलझा चुके Joel Eriksson के अनुसार ये एक अंडर कवर एजेंसी है, जिसके सवालों को अब तक चंद लोग ही हल कर पाएं हैं.

    4. Iron Mountain


    बहुमूल्य खज़ानों का घर कहे जाने वाले Iron Mountain दुनिया की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है. नुयूक्लिअर अटैक से ले कर आतंकी घटना में भी यह अपने आपको सुरक्षित रखने में सक्षम हैं. 500 से भी ज़्यादा मल्टीनेशनल कंपनियां इसे अपने डेटा बेस कैंप के तौर पर इस्तेमाल करती हैं. Iron Mountain में 50 मिलियन से भी ज़्यादा बहुमूल्य फ़ोटोग्राफ़्स के ओरिज़नल नेगेटिव मौजूद हैं, जिनमे अल्बर्ट आइंस्टीन से लेकर Frank Sinatra के अलावा कई मशहूर हस्तियां शामिल हैं.

    5. Coca-Cola’s Secret Recipe


    200 से ज़्यादा देशों में बिकने वाला कोका कोला दुनिया के सबसे पॉपुलर ब्रांड्स में से एक है. हम ये तो जानते है कि इसे बनाने में कोका पत्तियों और कोको नट्स का इस्तेमाल किया जाता है, पर इसे कैसे बनाया जाता है? ये आज तक एक रहस्य है, जिसके बारे में कुछ लोग ही जानते हैं.

    6. North Sentinel Island


    इस द्वीप को दुनिया का सबसे रहस्यमई द्वीप कहना कतई गलत नहीं होगा. यहां खेती का कोई नामो-निशान नहीं है और पिछले 60000 सालों से दुनिया से कटा हुआ है. यहां के आदिवासियों के बारे में कहा जाता है कि ये किसी भी बाहरी की दखल को बर्दाश्त नहीं करते और बाहरी व्यक्ति पर तीरों और भालों से हमला कर देते हैं.
    भारत सरकार ने भी इस द्वीप के 3 किलोमीटर के दायरे को प्रतिबंधित घोषित किया हुआ है.

    7. The Tomb of Genghis Khan



    इतिहास में अपना अहम स्थान रखने वाले मंगोलियन कमांडर चंगेज़ खान का मकबरा एक ऐसा रहस्य है, जिसके बारे में लोगों की उत्सुकता कभी समाप्त नहीं होने वाली है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के Dr. Albert Yu-Min Lin के अनुसार चंगेज़ खान के मकबरे को छुपाने के लिए 2000 लोगों को मार कर दफ़नाया गया और कई महीनों तक उस स्थान को घोड़ों की थापों से दबा कर एक नदी का रुख उस ओर मोड़ा गया.
    8. Varosha – Forbidden Place



    70 के दशक में सबसे बड़े टूरिस्ट आकर्षणों में से एक Varosha को आज भूतों का शहर कहा जाता है. किसी ज़माने में इस शहर में बड़ी-बड़ी इमारतें हुआ करती थीं और Elizabeth Taylor जैसे सेलेब्स इस शहर की जान हुआ करते थे. 1974 में तुर्की के दखल के बाद ये शहर वीराने जंगल में तब्दील हो गया. अब यहां केवल तुर्की आर्मी और यूनाइटेड नेशन्स के सदस्यों को ही आने की इजाज़त है और किसी भी अनजान को देखते ही शूट एंड साइट का आर्डर है.





                                                 



    0 comments:

    Post a Comment